डीमैट खाता क्या है, डीमैट खाता कैसे खोलें और कौन सा सबसे अच्छा है?

डीमैट खाता वित्तीय प्रतिभूतियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखने के लिए एक खाता है। भारत में, डीमैट खातों का रखरखाव दो डिपॉजिटरी संगठनों, एनएसडीएल और सीडीएसएल द्वारा किया जाता है। एक डिपॉजिटरी प्रतिभागी, जैसे कि बैंक, निवेशक और डिपॉजिटरी के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।

             सभी लेनदेन के लिए डीमैट खाता संख्या को उद्धृत किया जाता है ताकि ट्रेडों की इलेक्ट्रॉनिक बस्तियों को जगह मिल सके। डिमटेरियलाइज्ड खाते तक पहुंचने के लिए इंटरनेट पासवर्ड और लेनदेन पासवर्ड की आवश्यकता होती है। तब प्रतिभूतियों का हस्तांतरण या खरीद शुरू की जा सकती है। डीमैटरियलाइज्ड अकाउंट पर सिक्योरिटीज की खरीद और बिक्री एक बार लेन-देन की पुष्टि और पूर्ण होने के बाद स्वचालित रूप से की जाती है (स्रोत: विकिपीडिया)।


डीमैट खाता खोलना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। यह बहुत ही सरल है। और बहुत सारी कंपनियाँ बाजार में उपलब्ध हैं जो डीमैट खाता खोलती हैं।

              यहां सर्वश्रेष्ठ डीमैट खाता खोलने वाली कंपनियों की सूची दी गई है क्योंकि वे आपके डीमैट खाते को खोलने या व्यापार करने के लिए न्यूनतम राशि लेते हैं।

(1) 5Paisa : 5 मिनट में एक मुफ्त डीमैट खाता खोलें और सिर्फ रु। 10 / व्यापार
                       5Paisa के साथ अपना डीमैट खाता खोलने के लिए यहां क्लिक करें


(2) Upstox : नि: शुल्क डीमैट खाता खोलें और 28000 रुपये के भागीदार लाभ प्राप्त करें।
                      Upstox के साथ अपना डीमैट खाता खोलने के लिए यहां क्लिक करें


(3) Zerodha :


(4) Angel Broking : 5 मिनट में एक मुफ्त डीमैट खाता खोलें और सिर्फ रु। 20 / व्यापार।
                    एंजेल ब्रोकिंग के साथ अपना डीमैट खाता खोलने के लिए यहां क्लिक करें


अपना डीमैट खाता खोलने के लिए, अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक अपने साथ रखें। आपको बस इन सभी दस्तावेजों को अपलोड करने की आवश्यकता है और आपको आईपीवी प्रक्रिया द्वारा खुद को सत्यापित करने की आवश्यकता है। जिसमें आपको अपना 10 सेकंड का वीडियो अपलोड करना होगा।

जब आप सभी प्रक्रियाएं पूरी कर लेंगे, तो आपका डीमैट खाता 24 बजे * के भीतर सक्रिय हो जाएगा।
Previous Post
Next Post
Related Posts