नौकरी के लिये एक अच्छा Resume कैसे बनायें

अच्छा पैसा, बेहतर जिंदगी, सुखी परिवार, ये सब मिलता है एक अच्छी नौकरी से। लेकिन कुछ लोग व्यापार करके भी ये सब हासिल कर लेते हैं। लेकिन आज इस ब्लॉग में हमलोग जानेंगे कि अगर आप अपनी शिक्षा पूरी कर चुके हैं और नौकरी की  तलाश में घूम रहे हैं तो आप इसे अंत तक पूरा पढ़ें।


Resume होता क्या है ?

Resume वह पत्र होता है जिसमें हम अपने बारे में सम्पूर्ण जानकारियां लिखते है। ये अधिकतम दो पन्नों का हो तो अच्छा रहता है। Resume में हम अपना नाम, अपना पूरा पता, पूरी शिक्षा, एक्सपीरियंस (अगर है तो), hobbies, Activities, वगैरह लिखते हैं।

Resume बनाते समय कौन सी बातों को ध्यान में रखें 

सबसे जरूरी बात ये है कि आप अपने Resume में कुछ भी गलत न लिखें, मेरा मतलब है कि कोई भी ऐसी बात न लिखे जिसके बारे में न तो आपको कुछ पता हो और जिसे न ही कभी आपने किया हो। ऐसा इसलिए क्योंकि Interviewer काफी Experienced होते हैं और वो आपके झूठ को तुरंत पकड़ लेंगे। जिससे आपके Selection के chances बहुत कम हो जाते हैं। 
इसलिए झूठ लिखने और बोलने दोनों से बचें। आप जो हैं Interviewer के सामने वही बताएँ और ज्यादा Emotional या Frank होने की कोशिश न करें। और अगर हो सके तो हल्की सी मुस्कराहट चेहरे पर बनाये रखें। और Eye कांटेक्ट बनाये रखें, इससे Confidence बना रहता है। और सामने वाले पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। 
  • Hobbies & Activities :

    आपके Resume में ये Section आपकी Qualification और Experience के बाद सबसे ज्यादा गौर से देखा जाने वाला होता है।  
    इसमें Interviewer ये जानने की कोशिश करता है कि आपके अंदर कौन कौन सी Qualities हैं , जैसे अगर आप Cricket खेलने के शौकीन हैं और आप अपनी टीम के Caption भी रहे हैं तो Interviewer आसानी  से समझ जाता हैं कि आप Team के साथ बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं और अगर आप उनको अपनी बातों से रिझा पाते हैं तो वो भी समझ जाते हैं कि आपकी Leadership Quality कैसी है। और आप उनकी Company में आकर बहुत ही सभ्य और व्यबस्थित तरीके से हर एक काम करेंगे। 

    वैसे ये Section आपके Interview को अपने हिसाब से घुमाने का भी मौका देता हैं। जोकि Interview के समय एक बहुत अच्छी Opportunity होती है। 

Interview में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले  सबाल Tell Me About Yourself का उत्तर कैसे दें 

अब बात करते हैं कि हम एक अच्छा Resume बनाएंगे कहा से और कैसे ?

Resume बनाने के लिए आप MS Word का उपयोग कर सकते हैं या फिर नीचे मैं कुछ Links दे दूंगा जिपर Click करके आप सीधे एक Template Download करके उसको MS Word में Edit कर लेना। जोकि बहुत आसान होता है। क्यूंकि वहाँ सारी Details पहले से भरी हुई होंगी आपको सिर्फ हर जगह अपनी Details डालनी होगी। 

Links :

 
 

Previous Post
Next Post
Related Posts