सेक्स चेंज कराने पर भारतीय नौसेना ने नाविक को नौकरी से हटाया



नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने सेक्स चेंज कराने को लेकर नाविक मनीष गिरी को सस्पेंड कर दिया है. नौसेना ने उसे सेवा के नियमों और भर्ती के नियमों के उल्लंघन करने का दोषी पाया है. नौसैनिक नाविक मनीष गिरी ने छुट्टी लेकर मुंबई के किसी निजी अस्पताल में सेक्स चेंज करवाया था. नौसेना ने नौसेना नियमन के तहत ‘सेवा की अब जरूरत नहीं’ के प्रावधान के तहत यह कार्रवाई की गयी मनीष गिरी को बर्खास्त कर दिया है.

नौसेना ने कहा ,‘‘ उसने भारतीय नौसेना में एक नाविक के रूप में अपनी नौकरी के लिए भर्ती नियमों और पात्रता मापदंड का उल्लंघन किया है.’’ बयान में कहा गया कि मौजूदा सेवा शर्तें और नियम उसे परिवर्तित लिंग स्थिति के साथ नौकरी को जारी रखने की अनुमति नहीं देते हैं.
यह भी पढ़ें: शहीदों के साथ ये कैसा सलूक? शव को प्लास्टिक की बोरियों में लपेटकर भेजा
मनीष की नियुक्ति विशाखापत्तन में थी. जब वह छुट्टी से नौसेना बेस में वापस आए तो उन्होंने बाल बढ़ा लिए थे और साड़ी पहनने लगे थे. नौसेना के पास जब ये मामला पहुंचा तो रक्षा मंत्रालय को इस बात की जानकारी दी गई. इसके बाद उन्हें नौकरी से हटाने की फैसला लिया गया. 7 साल पहले नौसेना में भर्ती हुए मनीष को पेंशन से भी हाथ धोना पड़ेगा क्योंकि उनकी 15 साल की सेवा पूरी नहीं हुई.  बता दें नौसेना में नाविक के पद पर सिर्फ पुरुषों की नियुक्ति होती रही है.
courtesy zee news.
Previous Post
Next Post
Related Posts