4 करोड़ कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने पास किया ये अहम बिल


नई दिल्लीः देश के 4 करोड़ से अधिक कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नई वेतन संहिता विधेयक (Minimum Wage Code Bill) को बुधवार को मंजूरी दे दी. इससे श्रम क्षेत्र से जुड़े चार कानूनों को एकीकृत कर सभी क्षेत्रों के लिये न्यूनतम वेतन सुनिश्चित हो सकेगा. प्रस्तावित विधेयक के पारित होने से देश के चार करेाड़ से अधिक कर्मचारियों को लाभ मिलने की उम्मीद है.
खास इनाम जीतें , सिर्फ आपके लिए, जल्दी क्लिक करें
सूत्रों के अनुसार वेतन श्रम संहिता विधेयक में न्यूनतम वेतन कानून  (Minimum Wage Code Bill), 1948, वेतन भुगतान कानून  1936, बोनस भुगतान कानून, 1965, तथा समान पारितोषिक कानून, 1976, को एकजुट किया जायेगा.

जरूर पढ़ें :क्या आपका इनकम टैक्स ज्यादा कट गया? ले सकते हैं रिफंड, यह है प्रक्रिया


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस सबंध में तैयार मसौदा विधेयक को मंजूरी दी गई. विधेयक में केंद्र को देश में सभी क्षेत्रों के लिये न्यूनतम वेतन निर्धारित करने का अधिकार देने की बात कही गयी है और राज्यों को उसे बनाये रखना होगा.

सातवां वेतन आयोग: 24,000 हो सकता है न्यूनतम वेतन, जुलाई से होगा भुगतान

सूत्रों के अनुसार हालांकि, राज्य अपने क्षेत्र में केंद्र सरकार के मुकाबले अधिक न्यूनतम वेतन उपलब्ध करा सकेंगे. यह विधेयक संसद के मौजूदा मानसून सत्र में पेश किये जाने की संभावना है. सत्र 11 अगस्त को संपन्न होगा.
नया न्यूनतम वेतन नियम सभी कर्मचारियों पर लागू होगा, चाहे उनका वेतन कुछ भी क्यों नहीं हो........

जरूर पढ़ें : बिहार में क्या अब बंटने शुरू होंगे स्कूटी, लैपटॉप और टीवी?


पूरी खबर पढ़ने के लिए जी न्यूज़ पर क्लिक करें।
Previous Post
Next Post
Related Posts